इम्‍युनिटी बढ़ाने का रामबाण घरेलु उपाय | Immunity badhane ka gharelu upay in hindi

इम्‍युनिटी बढ़ाने का रामबाण घरेलु उपाय | Immunity badhane ka gharelu upay in hindi


Hello guys, स्वागत है आपका Hindimelekh.com पर, तो आज आप जानने वाले हो की अपनी इम्‍युनिटी बढ़ाने का रामबाण घरेलु उपाय  – पूरी जानकारी हिंदी में.

 

दोस्तों क्या आपकी इम्युनिटी कमजोर है, क्या आपको बोहोत जल्दी सर्दी जुखाम हो जाता है, क्या आप हमेशा थके-थके से महसूस करते हो, क्या आपको स्किन समस्या है, या फिर हेयर फॉल हो रहा है, तो ये सभी कमजोर इम्युनिटी सिस्टम की निशानी होती है.


immunity power kaise badhaye,immunity kaise badhaye,immunity power,immunity kaise badhaye in hindi,immunity power food,immunity badhane ka tarika,immunity power badhane ke upay,immunity badhane ke upay in hindi,how to increase immunity power,how to boost immunity power,baccho ki immunity power kaise badhaye,immunity,immunity booster,immunity boosting foods,immunity power kaise badhaye ft. nveda immunity booster,how to boost immunity,immunity booster drink,immunity kaise badhaye bache ki

इम्युनिटी पॉवर कैसे बढ़ाये दोस्तों अगर इस वक्त आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत है, उल्टा-सीधा खाने से भी आपको ज्यादा फरक नहीं पड़ता तो इस बात की कोई गॅरेंटी नहीं है की आगे भी ऐसेही चलता रहेंगा. इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करना एक बोहोत ही बड़े हेल्थ इन्वेस्मेंट की तरह है, तो चलिए दोस्तों शेयर करता हु आपके साथ कुछ आसान से तरीके जिनकी हेल्प् से आप अपने इम्युनिटी को नैचरली हि मजबूत कर पाएंगे.

     अनुक्रमाणिका:-

  • इम्युनिटी सिस्टम
  • इम्युनिटी सिस्टम क्या है
  • इम्युनिटी कैसे चेक करे
  • कमजोर इम्युनिटी के लक्षण
  • इम्युनिटी कैसे बढ़ाये 
  • इम्युनिटी बढाने के घरेलु उपाय
  • इम्युनिटी बढाने के लीये क्या खाए
  • इम्युनिटी बढाने के लिए क्या पिए 


इम्युनिटी सिस्टम क्या है

तो इम्युनिटी सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है ? इम्युनिटी सिस्टम हमारे अंदरूनी शरीर का एक बचाव दल है, जो की कोई भी विषाणु और वायरस या इन्फेक्शन के विरूद्ध काम करता है और हमारे शरीर को संक्रमित होने से बचाता है, इम्युनिटी सिस्टम कोशिका + प्रोटीन से बना होता है,


जो हमारे शरीर में  सभी तरह के बिमारिय और विषाणु के साथ लड़ता है, और हमारी शरीर को उस बीमारी से बचाने के लिए लगातार कोशिश करते रहता है. लेकिन कभी-कभी हमारे गलत खान-पान की वजह से और हमारे शारीर में होने वाले बदलाव की वजह से या फिर बढती उम्र के साथ-साथ हमारा इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है.

इम्युनिटी कैसे चेक करे?

 तो बात आती है की हमारे इम्युनिटी सिस्टम को कैसे चेक करे, और कैसे पता करे की हमारा इम्युनिटी कमजोर हो रही है, तो जब हमारा इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है, तब हमारी शरीर हमें कुछ संकेत देता है, जिससे की हम हमारे इम्युनिटी सिस्टम के बारे में जान सकते है.

 

        लक्षण/Signs :-

  • ज्यादा देर तक या बार-बार सर्दी, खांसी या बुखार आना 
  • डायरिया होना लम्बे समय तक पेट से जुडी समस्या 
  • अगर आपके हाथ बोहोत ठंडे रहते है
  • खाना निगलने में परेशानी 
  • लीवर में परेशानी होना
  • बोहोत ज्यादा कमजोरी
  • धुप से एलर्जी होना
  • वजन घटना 
  • भूख ना लगना
  • आखे सुख जाना
  • नींद ख़राब होना
  • बाल झड़ना
  • शरीर दर्द करना 
  • सर दर्द

लेकिन आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है, क्यों की इस लेख में हम जानेगे 5 आसन से तरीके जिससे आप घर बैठे हि अपने इम्मुनिती सिस्टम को मजबूत बना सकते है. आयीये तो फिर, बिना किसी देरी के शुरू करते है.


इम्युनिटी पॉवर कैसे बढ़ाये? | immunity power kaise badhaye in hindi ?

तो बात आती है की इम्युनिटी पवार कैसे बढ़ाये, बदलते मौसम के चलते हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना बोहोत जरुरी है, इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह है, अपने आहार में पोषक तत्वों की कमी.

 

तो आज हम बात करने वाले है प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाले कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में जिन्हें Diet में शामिल करने पर आप सेहतमंद रह पाएंगे और कई बीमारियों से बचे रहेंगे तो चलिए जानते है, की अपनी इम्युनिटी कैसे बढ़ाये .

इम्युनिटी बढाने  के घरेलु उपाय

तो चलिए जानते है के कुछ घरेलु उपाय जैसे इम्युनिटी बढाने के लिए क्या -क्या खाना चाहिएऔर क्या क्या पीना चाहिए.  जिसके मदद से आप अपनी इम्युनिटी को घर बैठे बोहोत ही आसानीसे और बोहोत हि कम समय में बढ़ा सकते है.

इम्युनिटी बढाने के लीये क्या खाए

आवला/Gooseberry :-

आवले में विटामिन - सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसे कई प्रकार से खाया जा सकता है. रोज सुबह आवले का रस और शहद मिलाकर पिए तो ये सेहत के लिए बोहोत हि फायदेमंद होता है.

आप आवले की सब्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है, लेकिन यह ध्यान रखे की इसे आप ज्यादा न पकाए क्योकि इससे इसके गुण कम होने की संभावना होती है.

 

लहसुन/Garlic :-

लहसुन LSN नामक तत्व से भरपुर होता है, जिसका नियमित रूप से सेवन करने पर सक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. आप लहसुन को अपने दैनिक भोजन का हिस्सा बना सकते है, Experts का कहना है की आप लहसुन को ज्यादा न भुने क्योकि इससे LSN नामक तत्व ख़त्म हो जाता है.

 

अदरक/Ginger :-

अदरक में प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व होते है और इसे अलग-अलग तरीको से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. सर्दी खांसी के लिए सुखी अदरक बोहोत हि लाभ दायक होती है.

यह सर्दी पैदा करने वाले विषाणु को ख़त्म करती है.

 

हल्दी/Turmeric :-

हल्दी में Anti oxident, Anti fungle, Antiseptic तत्वों वाले कई सरे ऐसे औषधीय गुण पाए जाते है, जिसके वजह से हल्दी ना सिर्फ खांसी बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है.

रोजाना हल्दी का सेवन करने से immune system मजबूत होता है, अगर मौसम बदलने पर आपको अक्सर सर्दी जुखाम हो और कफ की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में रोजाना रात को गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिने से मदद मिल सकती है.

 

अनार/Pomegranate :-  

अनार के दानो में पाए जाने वाले Anti oxident, Anti bacterial, Anti viral गुण रोग प्रतिकारक क्षमता को बेहतर बना सकते है और अलग-अलग तरह के विषाणु और वायरस से लड़ सकते है.

इसलिए अनार कमजोर प्रतिरोधक क्षमता से होने वाली दूसरी बीमारियों से बचने में भी मदद कार सकता है, डॉक्टर का कहना है आप अपने रोज के आहार में आप एक अनार जरुर खाए.

 

चुकंदर/Beetroot :-

चुकंदर यानि बिट बेहत फायदेमंद होता है, इसमें आयरन, पोटाशियम और विटामिन-सी होता है, जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को स्वस्त रखने में मदद करता है.

इस मौसम में beetroot को सलाद और सब्जी में खाना बोहोत हि लाभदायक हो सकता है, आप बिट के जूस का भी सेवन कर सकते है.

इम्युनिटी बढ़ने के लिए क्या पिए  

अश्वगंधा/Indian Ginseng :-

अश्वगंधा भारत की एक ऐसी शक्ति शाली जड़ी-बूटी है, जिसे Indian Ginseng कहा गया है. इम्युनिटी सिस्टम को कुदरती तरीके से बढ़ने में अश्वगंधा का बोहोत बड़ा नाम है.

एक ग्लास गरम दूध में एक छोटा चम्मच अश्वगंधा पाउडर को मिला दे और सोने से एक घंटे पहेले धीरे-धीरे पिए, अगर आपको दूध नहीं पचता तो आप अश्वगंधा को गरम पानी में भी ले सकते है.

 

गिलोय/Amrita :-

गिलोय एक अनोखी जड़ी-बूटी है जिसे अमृता कहा जाता है, अमृता मतलब अमरता की जड़, सेहत की संजीवनी. गिलोय एक anti- oxident का पॉवर हाउस है जो शरीर  में बने फ्री Radicals बखूबी लाधता है. गिलोय से विषैले बाहर निकलते है, खनु साफ होता है और वायरस और bacteria मरते है.

सिर्फ एक चम्मच गिलोय पाउडर गुनगुने पानी में खली पेट पिए इससे आपके इम्युनिटी सिस्टम को जल्दी फायदा होंगा.

 

Mint Drink :-

इम्युनिटी सिस्टम को कुदरती तरीके से बढ़ने के लिए ये एक टेस्टी ड्रिंक है.

एक पैन में 500ml पानी डाल दे

आधा छोटा चम्मच हल्दी का डाल दे 

2 min. तक बॉईल होने दे

10 से 12 पत्ते पुदीने के डाल दे

अब इसे तब तक बॉईल होने दे जबतक पानी आधा न रह जाये और फिर ग्लास में डाल दे और थोडा सा ठंडा होने दे, अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद का डाल दे.

ये ड्रिंक जितना टेस्टी इम्युनिटी बढ़ने के लिए उतनाही असरदार भी है, तो इसे आप जरुर Try करे

 

हल्दी का ज्यूस :-

हल्दी भारतीय खाना पकाने में उपयोग किये जाने वाला एक आम मसाला है. लेकिन अपनी anti-oxident, anti-viral और anti–inframetry प्रॉपर्टीज के चलते ये इम्युनिटी को बोहोत तेजिसे बढाता है.

रात को सोने से 1 घंटे पहेले गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी डाल कर पिए, हल्दी वाले दूध में अगर चुटकी भर काली मिर्च मिला दि जाये तो ये और भी ज्यादा effective हो जाता है.

 

अमला/Amla :-

दोस्तों इम्युनिटी बढ़ने में विटामिन- सी की बोहोत बड़ी भूमिका होती है, और अमला में विटामिन- सी भरपूर मात्रा में पाया ज्याता है इतना की 20 संत्रो में जितना विटामिन- सी होंगा उतना तो एक अमला में हि मिल जायेंगा. इसीलिए अगर आप दिन में एक अमला खाने की आदत डाल ले तो आप इन्फेक्शन से बोहोत आसानी से दूर रह सकते है.

वैसे आप आमले को ज्यूस, आचार, या मुर्रब्बे के रूप में खा सकते है

 

दोस्तों ये तो जाहिर सी बात है की इन सभी चीजो को आप एक साथ नहीं कर पाएंगे इसीलिए इनमेसे जो आपको अच्छी लगे वो शुरू कर दे, और दो महीने तक चालु रखे फिर बंद करदे. आपको असर तो 10 -15 दिन में हि दिख जायेंगा.


कुछ खास बाते :

·       रोज 15-20 मिनिट सूरज की रोशनी में बैठे.

·       पानी पिए ताकि शरीर डिटॉक्स करते रहे.

·       जितना हो सके घर का खाना खाए.

·       सीजनल फ्रूट्स रोज खाए.

·      नियमित व्यायाम करे.

·       सही समय पर सोये.

·       जंक फूड ना खाए.


दोस्तों इम्युनिटी सिस्टम उम्र के साथ कमजोर होता हि है, हालाँकि अगर आप इन चीजो का ध्यान रखेंगे तो ये पक्का है की आपका इम्युनिटी सिस्टम जितना आपने सोचा था उससे ज्यादा मजबूत हो जायेंगा.


आज आपने क्या सिखा?

तो आज हमने इस पुरे लेख में जाना है की इम्युनिटी पॉवर कैसे बढ़ाये?. तो आशा करते है की आपको इस लेख के द्वारा काफी मदद मिली होंगी और आपके समस्या का समाधान हुआ होंगा.

 

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की वाचको को किसी भी पोस्ट के बारे में जैसे की यह पोस्ट अपनी इम्युनिटी पॉवर  कैसे बढ़ाये?, ऐसे विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे वेबसाइट या इन्टरनेट पर उसे खोजने की जरुरत न पड़े.

इससे आपका  समय भी बचेंगा और एक हि जगह पर सभी तरह की जानकारी भी मिल जाएँगी. अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कोमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, और इसी तरह के महत्व पूर्ण लेख पढने के लिए आप हमारी साईट Hindimelekh.com को Bookmark कर लीजिये, ताकि आपको हमें ढूंडने मे और हमें आपकी मदत करने में आसानी हो.




अगर आपको यह पोस्ट पानी पिने के फायदे पसंद आयी हो या कुछ सिखने मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे की Whatsapp, Facebook, Twitter, Telegram पर  शेयर  कीजिये.

और हमें आप सोशल मीडिया पर Follow जरुर करे जहासे आपको New Updates मिलती रहेंगी.

 

 

धन्यवाद ...!

 

 

0 Response to "इम्‍युनिटी बढ़ाने का रामबाण घरेलु उपाय | Immunity badhane ka gharelu upay in hindi "

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article