फल खाने का सही तरीका क्या है  – हिंदी में..🍉🍍

फल खाने का सही तरीका क्या है – हिंदी में..🍉🍍




Hello Guys, स्वागत है आपका Hindimelekh.Com परतो आज आप जानने वाले हो की फल खाने का तरीका क्या है.

 

कयी बार लोग फलो को किसी भी वक्त खा लेते है, कुछ लोग सुबह फल खाते है तो कुछ लोग शाम को या फिर कुछ लोग lunch और dinner के बाद फल खाना पसंद करते है. आखिर फल कब खाने चाहिए.

 

तो आपको सबसे पहले ये जान लेना होंगा की फल खाने का तरीका क्या है.

 

फल प्रकृति की देन है, हलाकि 90% से ज्यादा लोग फालो को गलत तरिके से खाते हैजिससे ना उन्हें उन फलो से proper Nutrition मिल पाता है, बल्कि उससे काफी सारी problems होना शुरू हो जाती है जैसे की Digestive problem, Skin allergyबाल सफ़ेद होना और बाल झड़ना जैसी Problems का सामना करना पड़ता है.

 

दुःख की बात तो ये हैकी इस धरती के सबसे Healthy फल खाने के बावजूद भी लोग फलो से पूरा फयदा नहीं ले पा रहे है.

 

फल खाने का तरीका

 

इसलिए, अगर आप जानना चाहते है की फल खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या हैतो इस Article में आप जनोंगे की फल खाने का सही समय क्या है और फल खाने का सही तरीका क्या है, और किस फल को किस वक्त खाना चाहिए ताकि आपको पूरा फायदा मिल पाए.

 

 

फल इस धरती के सबसे पोष्टिक Foods में से एक हैइस बात से कोई फरक नहीं पड़ता की आपका Fitness Goal क्या है फल हमेशा हि आपके डाइट में होने चाहिए. क्यों की फल Healthy होते है, तो लोग ये समज लेते है की फलो को जब चाहे तब खा सकते है.

 

 

जिससे उन्हें फायदा होने की बजाय नुकसान हो जाता हैतभी तो फल खाने पर भी लोगो में अक्सर हि Vitamin Deficincies होती है जिसकी वजह से उनको Calcium और Multi Vitamin Tablets की तरफ भागना पड़ता है.

 

फलो को गलत तरीके से खाने के 6 कारण और उसे ठीक कैसे किया जाये. और कबकैसे और कोनसा फल खाना चाहिए ताकि आपको फलो से Maximum benifit मिले सके.

 

     अनुक्रमणिका:-

  • फल  खाने के फायदे
  • फल खाने के 6 गलत तरीके 
  • फल खाने का समय
  • फल कैसे खाए
  • कोनसा फल खाए

  

फल खाने के 6 गलत तरीके

1. खाने के बाद फल को खाना

हमें खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद होता है हलाकि जब हम थोडा हेल्थ Conciues हो जाते है तो हम फल को स्वीट डिश की तरह खाने लगते है. लेकिन क्या आपको पता है की ऐसा करने से आप अपने Digustive Systeam के साथ गडबड कर रहे है.

 

जी हा, समझ लीजिये कीआपने दो रोटी खाई और उसके बाद फल खा लिया तो अब Problem हो जाएँगीक्योकि फल बोहोत जल्दी पच जाते है जबकि रोटी को पचने में थोडा समय लगता है. फल खाने के थोड़े हि समय बाद पेट के रास्ते आतो में चले जाते है.

 

लेकिन अब ऐसा नहीं हो पायेंगा क्योकि आपने उससे थोड़े समय पहले हि रोटी खाली थी. अब जैसे हि फल रोटी के Contact  में आयेंगा तो पूरा खाना सड़ने लगेंगाऐसा क्यू..? क्योंकि वो Furment होने लग जायेंगा.

 

यही कारण है जब आप लोगो से सुनते हैकी यार संत्रा खाते हि मेरा पेट फुल जाता हैकेला खाते हि Toilate का Presure बढ़ जाता हैऐसा अक्सर तभी होता है जब आप फल को खाना खाने के बाद खाते हो.

 

2. फल को काट कर रख लेना  

 आज कल की फ़ास्ट लाइफ में हम चलते फिरते खाते हैहम फल को एक रत पहले हि कट करके सुबह के लिए रख देते है. फलको काट कर ऑफिस ले जाते है ताकि आपको बाहर का Unhealthy  ना खाना पड़े.

 

क्या आप जानते हैकी बोहोत देर से कटे हुए फल अपनी Nutrition Value  को खो देते है. जी हा फल को एक बार कट करने के बाद 20 मिनिट के अन्दर खा लेना चाहिए वरना वे अपनी पोष्टिकता खोने लगते है.

 

 

यही नहीं फल जो की काफी अल्कलायींन होते हैऐसा खाने के बाद Body में Acidity कर बैठते है. ऐसा रोज रोज करने से आपका Blood थोडा Acidice होने लगता है जिसकी वजह से आपको Skine problem, Hair fall, बालो का सफ़ेद होने जैसी problems आने लगती है.

 

ये बोहोत अच्छी बात है की आप फल को अपने Snaks के तोर पर चुनते हैबस ये ध्यान रखिये की फल को काट कर ना लेके जाये बल्कि हो सके तो पूरा फ्रूट हि साथ लेके जाये.

 

3. विदेशी फलो को खाना

 विदेशी फल आजकल Fassion में हैआजकल भारतीय Super Markets में किवीजबेरीजअवाकाड़ो जैसे फल की भरमार है जो साथ समुन्दर पार से पैक होकर आप के पास पोहोच ते है. लोग आजकल लोकल फल को छोड़ विदेशी फल खा रहे है. जैसेकी इनमे कोई बोहोत हि खास Nutrience हो.

 

ये तब होता है जब किसी चीज की जमकर Marketing की जायेहालांकि सच्चाई इससे बिल्कुल विपरीत है. जो फल लोकल होते हैअच्चेसे पके होते है और जब ये सीजन में खाए जाते है. तो ये वहा के लोगो के लिए किसी अमृत से कम नहीं होते. आपकी Body की Nutrience को Absorube करने की क्षमता Local Fruite से कही ज्यादा होती है विदेशी फल के मुकाबले.

 

 

इसमें कोई doubte नहीं की किवीबेरीजवगेरा ये सभी विदेशी फल बोहोत Nutricies हैलेकिन उन्ही लोगो के लिए जो लोग वहा रहते है जहा ये फल Naturally उगते है.

 

हमारे लिए केलासंत्रापपीताआम और बाकि सीजनल फ्रूट्स best है. और उपरसे ये विदेशी फल बोहोत ज्यादा महेंगे भी होते है. इसीलिए अब आपको किसीसे पूछ ने की जरुरत नहीं हैकी कोनसा फ्रूट खाऊ और कोनसा नहीं.

 

जो फ्रूट सीजन में हो उसे जरुर खाएनाहि सिर्फ आपकी Body को Maximum Nutrition मिलेंगा बल्कि इससे आप Local वेंडर्स की भी मदद करेंगे.

 

4. फल का ज्यूस पीना

क्या आप हमेशा साबुत फ्रूट छोड़कर फ्रूट जूस पीना पसंद करते है. हालांकि फ्रूट जूस पीना ठीक है, लेकिन पूरा का पूरा फ्रूट खाना batter है. इसके बोहोत कारण हैपेहला तो ये की जब भी आप फ्रूट जूस पीते है तो आप इसके बोहोत हि Important Part को miss कर जाते है जो की है Dietary Fiber.

 

ये तो हम सभी जानते है की Dietary Fiber हमारी Digustive Systeam के लिए कितना ज्यादा Important है. दूसरा क्यों की फल में Natural Sugar ज्यादा होती है तो जो लोग ऐसा सोचते हैकी कही Fatt Loss की Jurny में रूकावट तो नहीं आयेंगी तो उन्हें फ्रूट जूस की बजाए साबुत फ्रूट हि खाना चाहिए.

 

 

 

फ्रूट में जो Fibre होता है वो इस बात का ध्यान रखता हैकी आपका blood Insuline Level एकदम से Spike ना हो. एक और बात जो ज्यादा तर लोग ध्यान नहीं देतेकी जब हम फ्रूट को Mixi मे पिसते है तो Hit कि वजह से उसमे मोजुद vitamines और minirules भी नष्ट हो जाते है. वैसे आप कभी-कभी Fruit Juice पी सकते है.

 

और फ्रूट जूस से मेरा मतलब है फ्रेश फ्रूट जूसवो डब्बा बंद Socould Fruit Juice नहीं  जिसमे Nutritiones नाम पर कुछ भी नहीं होता. बल्कि Sugar, Artificial Flevers और Presevative से भरे होते है.

 

5. फल को दूध के साथ मिलाकर लेना

 हम भारतीयों का शाम की चाय की बिना काम नहीं चलता और जब हम थोड़े हेल्थ Conciouse हो जाते है तो भुजिया जाता है बाहर और उसकी जगह फल आ जाते है. जबकि हमें ये नही पता होता की फल और दूध का Combination Healthy नहीं है.

 

खट्टे फल जैसे की संत्रेनिब्बू  तो कभीभी चाय और दूध के साथ Combaine नहीं करने चाहिएऐसा लगातार करने से Body में उलटे Reactions होते है जिसका इफ़ेक्ट हमारी Skine पे आता है.

 

बस वही फल जो अच्छेसे पके हो मीठे हो जैसे कीकेलेखजूर और आम इनको दूध के साथ मिलाकर कभी कभी लिया जा सकता है.

 

6.रातको फल खाना

 बोहोत से लोग ऐसा सोचते है क्योकि फल हेल्थी है तो इन्हें किसीभी समय खाया जा सकता है. लेकिन ये बात ठीक नहीं है, आयुर्वेद के अनुसार फलोको सूर्यास्त के बाद नहीं खाना चाहिए क्योकि फल ठंडी तसिर के होते है और रात को हमारा शरीर इन्हे ठीक से पचा नही पाता. रातको फल खाने से Acidity हो सकती है जिससे हमारी नीद भी Disturbe हो सकती है.

 

इसीलिए फल को श्याम होने से पहले हि खाने की आदत बनाए. तो दोस्तों ये थी कुछ सबसे Common mistack जो लोग फल खाते हुए करते है. अब जान लेते हैकी कबकैसे और कोनसा फ्रूट खाए ताकि पूरा फायदा मिले.

 

 

फल खाने का सही समय

 

फल को खाने का सबसे Best टाइम है सुबह खाली पेट. अगर आप Breakfast से पहले खली पेट फल को खाने की आदत डाल लेगे तो ये आपकी Body को detoxify करने में बोहोत Help करेंगा.

 

फल को Breakfast, Lunch या Dinner के बिच में Morning या Evening Snacks के रूप में भी खा सकते है बस दो घंटे का gape रखे.

 

फल कैसे खाए

जैसे की हमने पहले Discus किया अगर आप फ्रूट का पूरा फायदा लेना चाहते है तो फ्रूट जूस छोड़ पूरा फ्रूट खाएअगर आपको फ्रूट जूस पिने का मन है तो जल्दी से मत पिएबल्कि धीरे-धीरे एक एक घुट लेते हुए पिए ताकि अच्चेसे पाचक रस बन सके जिससे की हमें उससे पूरा फायदा मिल पाए.

 

 

कोनसा फल खाए

इसे तो Rule बना ले जो फ्रूट आपके घर से 100km Rediuse में Grow होता हो पूरा अच्छेसे पका हो और सीजन में भी हो वो फ्रूट आपके लिए Best है इससे नहीं सिर्फ आपके body के Proper Nutrition मिलेंगा बल्कि आप सारा साल नए-नए फल Enjoy कर पाएंगे.

 

इसमें कोई शक नही है की फल प्रकृतिके सबसे मीठे उपहार होते है. हमें बस ईतना करना है की इन्हें  तरीके से खाए.

 

 

आज आपने क्या सिखा?

तो आज हमने इस complete article में जाना है की फल खाने का तरीका. तो आशा करते है की आपको इस लेख के द्वारा काफी मदद मिली होंगी और आपके समस्या का समाधान हुआ होंगा. हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की reders को किसी भी पोस्ट के बारे में जैसे की यह पोस्ट फल खाने का तरीकाऐसे विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे की उन्हें किसी दुसरे site या internet पर उस article को खोजने की जरुरत ना पड़े.

 

 

इससे reders का समय भी बचेंगा और एक हि जगह पर सभी information भी मिल जाएँगी. अगर आपका कोई सवाल है, तो आप हमें comment box में पूछ सकते हैऔर इसी तरह के helpful articles पढने के लिए आप हमारी  site Hindimelekh.com को Login कर सकते है.

 

और साथ ही आप हमारी Website को Bookmark कर लीजियेताकि आपको हमें ढूंडने मे और हमें आपकी Help करने में आसानी हो.

 

अगर आपको यह post फल खाने का तरीका और फल खाने के फायदे पसंद आये हो या कुछ सिखने मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को Social Media पर  share कीजिये,

जैसे की Whatsapp, facebook, Twitter, Telegram 

और हमें आप social media पर Follow जरुर करे जहासे आपको Daily Updates मिलती रहेंगी.

 


                                                       धन्यवाद ...!

 

 

 

0 Response to "फल खाने का सही तरीका क्या है – हिंदी में..🍉🍍"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article