4 मिनट में अपने शरीर की सारी गन्दगी बाहर निकालें - हिंदी मे



शरीर के टॉक्सिन कैसे निकाले:

How to detox body in 10 minutes in hindi



आयुर्वेद के अनुसार किसी भी बीमारी की जड़ है शरीर मे जमी गन्दगी का होना चाहे वो कोई भी बीमारी हो  जैसे- मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह, थाइरोइड, कोलेस्ट्रॉल, दमा, PCOD, पथरी.


जो शरीर अंदर से साफ है उसमें कोई बीमारी हो ही नही सकती । इस article को पढ़कर आपको पता चलेगा कि अपने शरीर को कैसे detox करना है। जब शरीर अंदर से साफ होगा तो वज़न अपने आप काम होगा, त्वचा साफ़ हो जाएगी और पहले से बहुत ज्यादा फुर्ती महसूस होगी.


दोस्तों इस article में मै आपसे share करना चाहता हु एक tried and टेस्टेड method जिससे सिर्फ 10 मिनट में आप अपने शरीर को डीटोक्स कर सकते है.


ये एक सबसे आसान और असरदार technique है जो हमारे ग्रंथो में वर्णित है और जिसे प्राचीन काल से हि हमारे शरीर में जमी गन्दगी को निकालने के लिए आजमाया जाता आ रहा है.


आज Morden साइंस भी इसके हैरान कर देने वाले benifites का लोहा मान चुकी है, तभी तो ये western country में इतनी popular हो रही है. इस तकनीक को रोज practice करने से 30 से भी ज्यादा बीमारिया जड़ से ख़तम कियी जा सकती है.


इससे  Acne, Arthritis, Asthma, Insomnia, PCOD, Constipation, Migraine आसानी से ठीक हो जायेंगा. सबसे अच्छी बात तो ये है की ये इतना आसान है, सिर्फ एक ingredients के  साथ एक detox की कीमत एक vitamin tablet से भी सस्ती है.

Detox करने से पहले ये जान ले की हमें detox करने की जरुरत क्यों है?


हमें डिटॉक्स करने की आवश्यकता क्यों है:

आज के मोर्डेन लाइफ स्टाइल में हम polluted Air inhale करते है. हम अक्सर हि fast food, fried food, processed food, Packed Foods खाते है, ऐसे food जो Directly हमें nature से नहीं मिलते है, वो हमारे शरीर के लिए पचाने में काफी मुश्किल हो जाते है तब ये हमारी आतो में जाकर चिपक जाते है जहा वो सड़ते रहते है,

क्या पता वो सैंडविच जो आपने एक साल पहेले खाया हो शायद वो आज भी आपके आतो में चिपका पड़ा हो.

दोस्तों जब यही toxic west blood के through बाकि organs की तरफ जाता है तो दिक्कते शुरू हो जाती है.

  • अगर ये wind pipe को block करे तो अस्थमा

 

 

शरीर में जमी गन्दगी को बाहर कैसे निकाले, detox karne ka sabse asaan tareeka, how to remove toxins from the body, how to detox, how to detox body, detox body fast, best way to detox body, how to detox at home, how to do oil pulling,

.

 

  • अगर आतो में जाकर फसे तो constipation

 

शरीर में जमी गन्दगी को बाहर कैसे निकाले, detox karne ka sabse asaan tareeka, how to remove toxins from the body, how to detox, how to detox body, detox body fast, best way to detox body, how to detox at home, how to do oil pulling,






  • यही अगर स्किन की layer पर आजाये तो Acne.

 


शरीर में जमी गन्दगी को बाहर कैसे निकाले, detox karne ka sabse asaan tareeka, how to remove toxins from the body, how to detox, how to detox body, detox body fast, best way to detox body, how to detox at home, how to do oil pulling,






इसलिए आप शरीर में भरी गन्दगी को बहार नहीं करेंगे तो आप हेल्थ problems को हि invite कर रहे है.

तो सवाल ये है की शरीर में जमे इस toxic west को बहार कैसे निकाले.

शरीर से टॉक्सिन निकालने का उपाय:


दोस्तों oil pulling body को detox करने का सबसे आसान तरीका हैoil pulling करने के लिए रोज सुबह उठकर खाली पेट एक बड़ा चम्मच oil का अपने मुह में डाले. आप नारियल का तेल, तिल का तेल या कोई भी कच्ची घानी का तेल use कर सकते है.


जनरली लोग नारियल का तेल हि use करते है, इस oil को 10-20 मिनट तक पुरे मुह के अन्दर चारो तरफ घुमाये थोडा टाइम लगेंग oil pulling करते हुए आप अपना ब्रेक फ़ास्ट बना सकते है, या कोई बुक पढ़ सकते है, या फिर आप other कोई work कर सकते है जो आप चाहे और बस अंत में आप इस oil को थूक दे.

End में यही oil सफ़ेद सा हो जायेंगा और नाकि सिर्फ मुह की बल्कि शरीर के बाकि हिस्सों की भी गन्दगी बहार निकालेंगा. सुनने में येअजीब लग रहां है Let me explain


डीटॉक्स तकनीक के पीछे का विज्ञान क्या है:

 

दोस्तों जब आप oil और पानीको मिक्स करते है तो वो मिक्स नहीं होते, लेकिन जब आप oil को oil के साथ मिक्स करते है तो वो बड़ी आसानी से मिक्स हो जाते है – तो हमारे शरीर में जमी गन्दगी bacteria वगैरा भी fats, Lipids में हि covered होते है.

 

शरीर में जमी गन्दगी को बाहर कैसे निकाले, detox karne ka sabse asaan tareeka, how to remove toxins from the body, how to detox, how to detox body, detox body fast, best way to detox body, how to detox at home, how to do oil pulling,





Basically जब आप oil pulling करते है तब oil एक बड़े magnate की तरह work करता है और मुह में सारे विशैले पदार्थो को अपने साथ चिपका लेता है और जब हम इस oil को थूक देते है, तो ये सारी गन्दगी भी मुह से बहार निकल जाती है.


मजे की बात तो ये है की oil pulling नहीं सिर्फ मुह की बल्कि पुरे body के toxins को बहार निकालती है. इसका reason ये है दोस्तों, की हमारी जो जीभ है ये शारीर के बाकी organs जैसे की kidneys, Heart, Lungs, Small Intestine और spine के साथ veins के through connected होती है.

 


how to detox, how to detox body, detox body fast, best way to detox body, how to do oil pulling,





क्या आपको याद है, की जब आप डॉक्टर के पास check up के लिए जाते है तब वो आपको अपनी जीभ बहार निकालने के लिए आपको कहते है, ऐसा इसलिए क्योकि मुह internal body का शीशा होता है, आयुर्वेद के अनुसार जब आप oil pulling जिसे Gandush Kriya भी कहते है, तो इसे आप करते है तो oil आपके पूरी blood stream से toxins को खींच लेता है.

 


इसी लिए ऐसा कहा जाता है की Gandush क्रिया जितनी ज्यादा देर तक कियी जाये उतना हि फायदा होता है, खैर शुरवात में आप पांच मिनट के लिए भी करले तो उतना हि काफी है. धीरे-धीरे 25-30-45 यहाँ तक के 1 घंटे तक कीयी जा सकती है.

 

इस तरह से oil pulling शरीर में जमी पुराणी गन्दगी को भी निकाल बहार करता है. अब दोस्तों क्युकी toxins आपके शरीर से बहार निकल चुके है तो इससे जो benefits आपको होंगे वो अतभुत है, दोस्तों oil pulling लगभक सभी मुह की problems के लिए एक रामबाण इलाज है, आप बस problem का नाम लो, ऊपर से ये आपको देता है सफ़ेद दात, fresher breath, पिंक लिप्स, और Gums.


और दोस्तों क्या आपने notice किया, की जब 10-20 मिनट तक आप oil को अपने मुह में चारो तरफ घुमाएंगे तो वो actual में आपके facial muscle की exercise होंगी. Oil pulling से नहीं सिर्फ आप एक Acne free Glowing स्किन पाएंगे बल्कि आपकी jawline भी improve हो जाएँगी.

 

क्योकि oil pulling से Digestive Track में चिपकी हुई गन्दगी भी बहार निकल जाएँगी तो constipation, Gas, और Acidity जैसी digestive problems से आपको छुटकारा मिल जायेंगा. यही नहीं तो Documentary Evidence है की सिर्फ oil pulling को हि अपनी Daily Life में add करने से लोगोने Acne, Arthritis, Asthma, Insomnia, Hypertension, Migraine से भी राहत पा लियी.

 

दोस्तों बात सिर्फ इतनीसी है की अगर आपका शरीर अन्दर से सांफ है तो  फिर चाहे कोई भी हेल्थ problem हो वो टिक हि नहीं सकती है, और oil pulling Exactly वही करता है. शरीर में सड रही गन्दगी को बहार करता है, आयुर्वेद के अनुसार Gandush Kriya से mind Stimulate होता है और senses strong.

 

दोस्तों reports ऐसी भी बहार आयी है की लोगो ने सिर्फ oil pulling के दम पर Premature Grey Hair को कला किया, और fat loss तो इसका एक positive side effect हि है.

 

इसे किसे करना चाहिए?

कोई भी oil pulling कर सकता है Actually सभी को करनी चाहिए, oil pulling के कोई भी side effects नहीं है.

 

क्या सावधानियां बरतनी चाहिए 

बस आपको इतना ध्यान रखना है की oil को अन्दर ना निगले obviously because उसमे toxin accumulate हो जाते है. खैर ऐसा कभी हो भी जाये तो घबराये नहीं दुबारा oil pulling करले.


और हा oil को कभी sink में ना थूंके जिससे pipe की clogging हो सकती है, कही मिटटी पर या किसी dust been में या फिर पेपर टॉवल में हि थूंके. दोस्तों मुझे oil pulling के बारेमे सबसे ज्यादा जो चीज पसंद है, वो ये है की इसका Reward Effort ratio बोहोत high है बस दिन भर में 10 मिनट अगर आप इसमें लगायेंगे,


तो जो इसके benefit होंगे वो देख कर आप हैरान हो जायेंगे और वो 10 मिनट आप इसे करते हुए और कोई काम भी कर सकते है. इसके पीछे की science को जानकर आप इतना तो समझ हि गए होंगे की जो oil pulling कर सकता है, वो tooth brush कभी नहीं कर पायेंग वैसे मै आपको ब्रश बंद करने के लिए नहीं केह रहा बस पहेले oil pulling जरुर कर ले.

 

रोज सुबह उठने के बाद पहले पानी पिए फ्रेश हो जाये और फिर oil pulling करे बस इतना सा हि करना है आपको अपने शरीर को अन्दर से साफ करने के लिए.

जरुर try करे.

 

·    आज आपने क्या सिखा?

तो आज हमने इस complete article में जाना है की शरीर में जमी गन्दगी बाहर निकालें  तो आशा करते है की आपको इस लेख के द्वारा काफी मदद मिली होंगी और आपके समस्या का समाधान हुआ होंगा.

 

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की reders को किसी भी पोस्ट के बारे में जैसे की यह पोस्ट पानी पिने का सही तरीका क्या है, ऐसे विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे site या internet पर उस article को खोजने की जरुरत न पड़े.

 

इससे reders का समय भी बचेंगा और एक हि जगह पर सभी तरह की information भी मिल जाएँगी. अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें comment box में पूछ सकते है, और इसी तरह के helpful articles पढने के लिए आप हमारी site Hindimelekh.com को Login कर सकते है. और साथ ही आप हमारी Website को Bookmark कर लीजिये, ताकि आपको हमें ढूंडने मे और हमें आपकी Help करने में आसानी हो.

 

अगर आपको यह post 4 मिनट में अपने शरीर की सारी गन्दगी बाहर निकालें How to detox body in 10 minutes in hindi पसंद आयी हो या कुछ सिखने मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Whatsapp, facebook, Twitter, Telegram पर  share कीजिये.

 

 

                                                           धन्यवाद ...!

 

Post a Comment

Previous Post Next Post