How to Make Diwali snacks - हिंदी में


Diwali: इन 10 बेस्ट रेसिपीज से त्योहार को बनाएं खास

   


इस दिवाली इन टेस्टी रेसिपीज से जीतें मेहमानों का दिल, दीवाली खुशियों का और लजीज पकवानों का  त्योहार है जो की पुरे देश के हर कोने में मनाई जाती है.और इसे हम अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मनाया जाता है.

तो इस त्योहार के शुभ अवसर पर मेहमानों के लिए और अपने परिवार के लिए घर पर अपने हाथो से मिठाईया और चटपटी चीजे बनाये.

और हमारे घर आने वाले हर एक मेहमान की अछेसे खातिरदारी करे और उन्हें अपने हाथो से बनी हुई चीजे खिलाये जिससे उनका दिल खुश हो जाये और वो आपको हमेशा के लिए याद रखे. हम आपको दिवाली के मौके पर बनाई जाने वाली कुछ आसान रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं जिसे बनाकर आप अपने मेहमानों को सरप्राइज कर सकती हैं।

दीवाली जैसे त्योहारो पर हमारे अपने और बोहोत से मेहमानों की आवाजाही लागिही रहती है. तो फिर ऐसे में अगर आप पहले से ही चटपटे पकवान और मिठाई बनाके रखते हो तो आपका बोहोत सारा समय बच सकता है.

तो अगर आप सोच रहे हो की मिठाई और चटपटे पकवान बाजार से लानेकी तो आप भी मिलावट के जाल से बच नहीं पायेंगे क्योकि ऐसे वक्त में कई लोग ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में दुसरो के हेल्थ की परवाह किये बिना मिलावट करते रहते है जीससे की आपको और आपके परिवार को बीमार होना पड़ सकता है. तो इस समय आपको और आपके परिवार को हेल्थी रखने की हमारी जिम्मेदारी बनती है.

तो चलिए जानते है, इस त्योहार घर पे ही अपने हाथो से हेल्थी और स्वादिष्ट दीवाली रेसिपी कैसे बनाते है. एक-एक करके हम सभी प्रकार के चटपटे और स्वादिष्ट पकवान बनायेंगे.     


*1. Coconut Laddus Diwali Snacks (नारियल के लड्डू)

नारियल के लड्डू जो की इंडिया में बोहोत हि लोकप्रिय है और यह लजीज डेजर्ट रेसिपी में भी शामिल है. और तो और इसे आप दीवाली जैसे मौके पर बोहोत ही आसानी से बना सकते है. और अपने यहाँ आने वाले मेहमानों का और आपके सभी दोस्तों का दिल जित सकते है.



*2. ShakkarparaDiwali Snacks (शक्करपारा)

यह रेसिपी खास कर इंडिया में हर गली मोहल्लो में लोकप्रिय है और यह दीवाली जैसे शुभ मौको पर बनायीं जानेवाली रेसिपी में शामिल है और हा इस रेसिपी की खास बात यह है की आप इस रेसिपी को कभी बना सकते है और लम्बे समय तक स्टोर कर के भी रख सकते है.



*3. Macaroni Diwali Snacks (सेवई)

सेवई नॉर्थ इंडिया की सबसे लोकप्रिय रेसिपी है जिसे हर त्योहार में बनाया जाता है और यह दूध से बनायीं जाने वाली सबसे स्वादिष्ट रेसिपी में से एक है. और दीवाली जैसे हर ख़ुशी के मौके पर इस रेसिपी को ज्यादा से ज्यादा पसंद किया जाता है.


*4. Malpua Diwali Snacks (मालपुआ)

मालपुआ ये लोकप्रिय नॉर्थ इंडिया रेसिपी है जो की त्योहारो और ख़ुशी के मौको पर बनायीं जाती है. और यह दूध से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपी में शामिल है. और इसे आप हेल्थी डेजर्ट के रूप में भी खा सकते है.



*5. Crispy Shortbread Diwali Snacks (खस्ता कचौड़ी)

यह उत्तर भारत का सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला स्ट्रीट फूड है. खस्ता कचौड़ी बोहोत ही चटपटी और मसालेदार होती जिससे की जिससे की यह काफी पसंद की जाती है और इस रेसिपी को चटनी के साथ बोहोत ही पसंद किया जाता है. और इस दीवाली डेजर्ट के बिच ये बढ़िया स्नैक को बनाकर आपके मेहमानों से बोहोत सारी तारीफे बटोर सकती है.


*6. Syrup Field Rings Diwali Snacks (जलेबी)

यह रेसिपी मैदा और चाशनी से बनायीं जाती है. और यह पुरे इंडिया में बोहोत ही मशहूर रेसिपी में आती है. इसे इंडिया में किसीभी ख़ुशी के मौके पर या दिवाली या होली जैसे त्योहारो में बनायीं जाती है.


*7. sweet dish Diwali Snacks (गुलाब जामुन)

यह हर एक इंडियन की पसंदीदा डिश है. जो की खास मौके पर बनाया जाता है और इसे खोया, चीनी और दूध इन सभी को मिलाकर बनाया जाता है. इसे आप दिवाली के मौके पर डेजर्ट में शामिल कर सकते है.


*8. Gujia Diwali Snacks (गुजिया)

गुजिया एक मशहूर डिश है जिसे इंडिया में दिवाली, तीज और होली जैसे त्योहारो में खाना पसंद किया जाता है. इसे आप दीवाली के मौके पर डेजर्ट के रूप में शामिल कर सकते है. यह रेसिपी खोया, हरी इलायची, बादाम इन सभी को लेके बनती है तो इसे आप अपने फॅमिली के लिए एक हेल्थी डेजर्ट के रूप में शामिल कर सकते है.


*9. Dahi Papdi Chaat Diwali Snacks (दही पापड़ी चाट)

दही पापड़ी चाट एक काफी मशहूर नॉर्थ इंडियन स्ट्रीट फूड है. यह 10 मिनिट में बनने वाली रेसिपी है जो की स्नेक्स खायी जाता है. इसे आप अपने बच्चो के लिए बना सकती है क्योकि बच्चो को हलकी-फुलकी और चटपटी चीजे खाना अच्छा लगता. इसे बनाके आप अपने बच्चो को सरप्राइज दे सकते है.



*10 Bhakarwadi Diwali Snacks (भाकरवाडी)

भाकरवाड़ी एक नमकीन तीखा, मीठा और स्वाद वाला स्नैक्स है. चाय के साथ-साथ भाकरवाड़ी खाने में काफी मजेदार लगती है. अगर आप नहीं जानते की इसे कैसे बनाया जाता है, तो अब जानें इसे घर पर ही बनाने का तरीका...


तो आज हमने इस complete article में जाना है की दिवाली में टेस्टी और मज़ेदार स्नैक कैसे बनाते है. तो आशा करते है की आपको इस लेख के द्वारा काफी मदद मिली होंगी और आपके समस्या का समाधान हुआ होंगा.

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की reders को किसी भी पोस्ट के बारे में जैसे की यह पोस्ट ऐसे विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे site या internet पर उस article को खोजने की जरुरत न पड़े.

इससे reders का समय भी बचेंगा और एक हि जगह पर सभी तरह की information भी मिल जाएँगी. अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें comment box में पूछ सकते है, और इसी तरह के helpful articles पढने के लिए आप हमारी site Hindimelekh.com को Login कर सकते है. और साथ ही आप हमारी Website को Bookmark कर लीजिये, ताकि आपको हमें ढूंडने मे और हमें आपकी Help करने में आसानी हो.

अगर आपको यह post पानी पिने के फायदे पसंद आयी हो या कुछ सिखने मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Whatsapp, facebook, Twitter, Telegram पर  share कीजिये.

 

धन्यवाद ...!


Post a Comment

Previous Post Next Post